0

IPS officer kaise bane?आईपीएस कैसे बने।

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है और एक नए पोस्ट में। आज हम एक बहोत ही important टॉपिक पर बात करने वाले है, अगर किसी इंसान को पूछा जाये वो जीवन में क्या करना चाहता है और कैसा काम करना चाहता है तो सम्भावना है की १० मैसे ५ लोग ऐसा काम करना चाहेंगे की जिसमे आप लोगो को सहायता कर सके और रेस्पेक्ट भी हो। आज हम UPSC के exam के बारे में जानने वाले है और इसमें भी हम आईपीएस कैसे बने इस बारे में जानने वाले है। आईपीएस एक बहोत ही सन्माननीय पद है जो upsc sivil services की परीक्षा पास करके पा सकते है। तो इस छोटे से इनफार्मेशन गाइड में हमने काफी काम शब्दों में पूरी तरह से समझने वाले है। तो चलो बिना किसी चीज़ के लिए समय गवाए देखते है के आईपीएस बनने का तरीका क्या है।

ips officer kaise bane? आईपीएस अफसर बनाने के लिए योग्यता ,उम्र की सिमा और बाकि जानकारी।

ips officer का full form : Indian Police Service (IPS )

ips officer कौन होता है ? ips officer का full form है ,Indian Police Service (IPS ) ऐसा होता है। ips officer kaise bane ? ये सवाल कई सारे युवाओ के मन मे आता है ,उस पद की गरिमा ,power ,possisen को देखकर हर नैजवान का मन उसके प्रति आकर्षित होता है, और होना भी चाहिए। क्योकि ये post है ही ऐसी। एक ips officer पुरे जिल्हे को संभालता है,उसके ऊपर जिम्मेवारिया भी बोहत होती है और powre भी,और ऊपर से आप केंद्र सरकार के लिए काम करते हो जो अपने आप में ही गर्व और class one officer का दर्जा है। तो फिर इस pege मई ips kaise bante hai ? इसकी पूरी जानकारी लेते है।

आइये फिर एक एक कर ips kaise bante hai ? इसपर detail मई बात करते है। IPS , IAS ,IFS ,IRAS और IRS जैसे कई सरे posts के लिए UPSC (संघ लोक सेवा आयोग ) हर साल civil service exam लेता है। IPS Officer banane के लिए आपको upsc की exam पास करनी पड़ेगी। उसके बाद ही अप्प सीधा ips अफसर बन सकते है।

Ips kaise bane ?
आईपीएस अफसर बनाने के लिए आपको ये सारी जरुरी जानकारियां होना बोहत आवश्यक है। जैसे की ,
१) इसकी परीक्षा कैसी होती है (Exam pattern )
२)उमीदवार की योग्यता (Educational qulifications)
३) उम्र (Age limites )
४ ) परीक्षा का अभ्यासक्रम (exam syllyabus )

१) ) IPS ke liye Exam pattern (परीक्षा कैसी होती है )


ips banane ke kiye आपको ये exam crack karni padegi ये exam 3 हिस्सों में होती है।

Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा) (२ पेपर्स )


प्रारंभिक परीक्षा में objective (वैकलफिक ) type के प्रश्न पूछे जाते है, इस एग्जाम में 2 पेपर होते है और दोनों पेपर 200-200 marks के होते है। इसमें एक पेपर सामान्य अध्ययन (Genral studies ,(100 प्रश्न )) और CSAT (Civil Services Aptitude Test ,(80 प्रश्न )) ऐसे होते है। इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद ही आप मुख्य परीक्षा (Main Exam) में बैठ सकते है। प्रश्न पत्र हिंदी और English दोनों में सेट किए जाते है। प्रत्येक पेपर के लिए ब्लाइंड (नेत्रहीन) उम्मीदवारों को 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। और इसमें CSAT (पेपर २ ) Qulifing(अनिवार्य ) होता है। जिसमे candideat को ३३% marks,यनेकी २०० मेसे ६८ marks लाना जरुरी होता है,और आपके पेपर १ के marks पर आप mains exam के लिये पात्र हो या नहीं ये dicide होता है।

और पढ़े

एसएससी क्या है।

मुख्य परीक्षा (Main Exam)


मुख्य परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से tuogh होती है इसमें लिखित परीक्षा के साथ ही parsnality test (Interview) भी लिया जाता है। मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते है। जिसमे Genral studies के ४ पेपर्स होते है ,२ optional के पेपर्स ,१ निभंध (essay )और २ भाषा विषय के पेपर्स होते है और ये सभी पेपर्स २५० marks के होते है। mains exam के marks आपके फाइनल पोस्ट selection के लिए calculate किये जाते है।

parsnality test (Interview) तथा ( साक्षात्कार )


प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को क्लियर करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, Interview एक पेनल के द्वारा लिया जाता है ,जिसकी अवधि तकरीबन 40 से 45 मिनट की हो सकती है। Interview पुरे २७५ marks के लिए होता है। Interview क्लियर करने के बाद ही आपकोआपके रैंक के हिसाब से पोस्ट मिलती है। उसके बाद आप ips बन जाते हो।

२)) IPS ke liye Educatinal Qulifications (शैक्षणिक योग्यता )


आपके पास किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से graduate की डीग्री होना आवश्यक है। आप अगर फाइनल year में हो तो भी आप ये एग्जाम दे सक्ते है।

३) IPS ke liye Age limit (आयु की सिमा )


आप की उम्र २१ वर्ष से ऊपर और ३२ वर्ष के बीच मै है तो आप ये एग्जाम दे सकते हो। बाकि SC ,ST और OBC के छात्रों को उनकी category के हिसाब से आयु मै वर्ष बढ़कर मिलते है।

४ )IPS ke liye Physical Requirements (शारीरिक योग्यताएं)


आईपीएस की परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी शारीरिक योग्यताएं होनी चाहिए है:

* IPS Ke Liye Hight (लम्बाई) इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के लिए पुरुष की लम्बाई 165 सेमी होना चाहिए, जबकि SC/ST पुरुष उम्मीदवारों के लिए hight 160 सेमी है। महिलाओं की लम्बाई 150 सेमी होना चाहिए, जबकि SC/ST महिला उम्मीदवारों के लिए लम्बाई 160 सेमी है।

IPS ke liye Chest (छाती)
IPS के लिए पुरुष उम्मीदवारों की छाती कम से कम 84 सेमी होना चाहिए वही महिला उम्मीदवार के लिए छाती 80 सेमी है।

५ )) IPS ke liye exam syllybus ( पाठ्यक्रम )


IPS ke liye exam syllybus पूरी details में आपको upsc के वेब site पर मिल जाएगा।

Conclusion:

अगर आप भी एक आईपीएस ऑफिसर बनाना चाहते हो तो आपको कड़ी मेहनत करने की मानसिक तैयारी करनी होगी। यह एग्जाम जितनी आपके नॉलेज की है उतनी ही यह आपके मानसिक ताकत की भी है। इस पोस्ट में हमने आईपीएस कैसे बने इस विषय पर जानकारी हासिल की, यह जानकारी बहोत ही सिमित और कम शब्दों में हमने आपको पेश करने की कोशीश की। UPSC Exam कैसे पास करे ये जानने के लिए आपको UPSC स्टूडेंट्स के लिए बनाई गयी ऐसी बहोत सारी वेबसाइट आपको मिल जायेंगे। आपको आपकी आगे के सफर के लिए हार्दिक शुभ कामनाये।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *